CHINNA में आया सियासी भूचाल…..इस अधिकारी का सक्रिय राजनीति में कदम, जल्द होगा बड़ा फेरबदल

वरिष्ठ पत्रकार.अंतरराष्ट्रीय डेस्क। 

चीन के पूर्व रक्षा मंत्री जनरल वेई फेंगहे को लेकर अटकलें लगाई जा रही हैं कि वे सक्रिय राजनीति में कदम रख सकते हैं। दरअसल वेई एक पूर्व अधिकारी के अंतिम संस्कार में शामिल हुए थे और इस तरह से वह एक लंबे समय के बाद जनता के बीच नजर आए। इसके बाद चीन में इस तरह की चर्चाओं की शुरुआत हुई है।


उधर चीन के पूर्व रक्षा मंत्री के उत्तराधिकारी माने जाने वाले जनरल ली शांगफू को लेकर भी इसी तरह की चर्चाएं की जा रही हैं। अपनी बर्खास्तगी के बाद वे भी राजनीति से दूर चले गए थे। शांगफू की ही तरह पूर्व विदेश मंत्री किन गांग को भी जनता के बीच सक्रिय रूप से नहीं देखा गया है। एक रिपोर्ट के अनुसार वेई को 81 वर्षीय ओयुनकेमाग के अंतिम संस्कार में देखा गया था। ओयुनकेमाग ने 2008-2013 तक नेशनल पीपुल्स कांग्रेस स्टैंडिंग कमेटी के उपाध्यक्ष के रूप में काम किया था। खास बात यह भी है कि जिस हॉल में अंत्येष्टि का आयोजन किया गया था, वहां राष्ट्रपति शी जिनपिंग और अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।


पूर्व रक्षा मंत्री की चर्चा इसलिए की जा रही है क्योंकि वह इससे पहले पीएलए रॉकेट फोर्स का संचालन कर चुके हैं। बाद में उन्हें उनके पद से बर्खास्त कर दिया गया था। अब उनकी मौजदूगी ने इस चर्चा को बल दे दिया है कि वे चीन के परमाणु संस्थानों को संभालने का जिम्मा संभाल सकते हैं।

100% LikesVS
0% Dislikes