इस देश ने M.D.H मसालों पर खड़े किए सवाल, लोगों से इस्तेमाल नहीं करने के लिए बोला….जांच रिपोर्ट में यह बड़ी बात आई सामने

वरिष्ठ पत्रकार.इंटरनेशनल डेस्क। 


महाशय दी हट्टी (एमडीएच) मसाला कंपनी के मसाले खरीदने के लिए सिंगापुर सरकार ने ग्राहकों को साफ तौर पर मना कर दिया। उनके स्वास्थ्य विभाग की जांच रिपोर्ट में पाया गया कि मसाला कंपनी कीटनाशक इथाईलीन ऑक्साइड करती है। उधर, कंपनी ने अपने ऊपर लगे आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया है तथा अपनी सफाई में कहा कि कंपनी बहुत पुरानी है हर मसाले को प्राकृतिक ढंग से तैयार किया जाता है। कीटनाशक इथाईलीन ऑक्साइड का कभी मसालों में इस्तेमाल ही नहीं किया गया। यह बात बिल्कुल झूठ है। 

यह मसाले जाते है बाहर

मशहूर मसाला ब्रांड एमडीएच के सिंगापुर में मद्रास करी मसाला, एवरेस्ट फिश करी मसाला, एमडीएच सांभर मसाला मिक्स, मसाला पाउडर , एमडीएच करी पाउडर मिक्स मसाला पाउडर विशेष तौर पर जाते है। खास वजह यह है कि वहां पर बहुत भारी संख्या में दक्षिण भारतीय रहते है। वह अधिकतर अपने खानपान में इन मसालों का प्रयोग करते है। हांगकांग के खाद्य सुरक्षा केंद्र (सीएफएस) ने इन मसालों पर सवाल खड़े किए तथा लोगों को इसके प्रयोग पर साफतौर पर मनाही की। उनकी जांच पड़ताल में  कीटनाशक इथाईलीन ऑक्साइड का इस्तेमाल होना पाया गया। 

कंपनी की प्रतिक्रिया

अपने बयान में एमडीएच ने कहा कि उसे हांगकांग या सिंगापुर खाद्य नियामक से कोई संचार प्राप्त नहीं हुआ है। एमडीएच के कुछ उत्पाद में इथाईलीन ऑक्साइड पाए जाने के आरोप पर कंपनी ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा, “ये दावे झूठे हैं और इन दावों का कोई ठोस सबूत नहीं है।” 

100% LikesVS
0% Dislikes