POLITICS—–बीबी जागीर कौर के कौन से बयान ने मचा दी खलबली, किस बात की बनी सहमति……यह सब कुछ खास रिपोर्ट में……..?

एसएनई नेटवर्क.चंडीगढ़। 

अकाली दल की पूर्व नेता बीबी जागीर कौर ने बेगोवाल में संत प्रेम सिंह मुराले वालों के 73वें वार्षिक समारोह के अंतिम दिन नई धार्मिक संस्था ‘शिरोमणि अकाली पंथ’ के गठन का एलान किया। इस मौके पर मौजूद संगत ने ‘बोले सो निहाल’ के जयकारे के साथ सहमति दी।


बीबी जागीर कौर ने कहा कि सिख धर्म की संस्थाओं को एक मंच पर आने की जरूरत उस समय से महसूस की जा रही थी, जब एसजीपीसी चुनाव में लिफाफा कल्चर को चुनौती दी थी। उन्होंने कहा कि वह संत प्रेम सिंह जी के इस पवित्र स्थान से प्रण लेती है कि जब तक उनकी सांसें चलेंगी, तब तक हर सांस के साथ सिख सिद्धांतों पर पहरा दिया जाएगा।


अपना योगदान डालना होगा


उन्होंने आह्वान किया कि सभी को सिख कौम व पंथ की पुरातन शान को बहाल करवाने और खालसा पंथ की चढ़दी कला के लिए अपना योगदान डालना होगा। उन्होंने कहा कि सिख कौम के सामने पेश किए गए इस पंथक एजेंडें में सिख जगत की सबसे सिरमौर संस्था एसजीपीसी का स्वतंत्र, खुद मुख्तियार व पंथक रुतबा बहाल करना सबसे पहला लक्ष्य होगा।


यह बात कहीं अहम


उन्होंने कहा कि सिख पंथ से उनका पहला वादा है कि जत्थेबंदी को मजबूत करके एसजीपीसी जैसी इस महान संस्था को आजाद करवाया जाए। साथ ही इसकी खुद मुख्तियारी व पंथक रुतबा बहाल किया जाएगा। शिरोमणि कमेटी की प्रतिनिधित्व जत्थेबंदी है। इसके कामकाज की भूमिका को सही मायनों में प्रतिनिधित्व जत्थेबंदी के तौर पर चलाकर पंथक एकता के लिए माहौल सिरजने के लिए प्लेटफार्म तैयार किया जाएगा। नवगठित संस्था की ओर से कुछ कौमी मुद्दे जैसे बंदी सिंहों की रिहाई का मामला, सियासी तौर पर अलग-थलग सिखों के ग्रुपों को एकजुट करना और गैर सियासी सिख हस्तियों व कार्यकर्ताओं को साथ जोड़ना के अलावा कई अहम मुद्दों को उठाया जाएगा।

100% LikesVS
0% Dislikes