DOCTOR लोग रोगियों को लिखते है महंगी दवा, SUPREME COURT ने मांगा जवाब

वरिष्ठ पत्रकार.नई दिल्ली। 

महंगी दवा लिखने के मामले में भारतीय चिकित्सा संघ (आईएमए) को देश की सर्वोच्च न्यायालय से कड़ी फटकार लगी। अदालत ने कहा कि डॉक्टर लोग रोगियों को महंगी दवा लिखते है। आईएमए को शिकायत करने से पूर्व अपना घर देखना चाहिए। दरअसल, आईएमए ने पतंजलि के खिलाफ भ्रामक विज्ञापन देने को लेकर सर्वोच्च न्यायालय में शिकायत दी थी। कोर्ट ने कहा कि यह कंपनियां भी जनता को भ्रमित करने का विज्ञापन दे रही है। ये विद्यार्थियों , बुजुर्गों तथा शिशुओं को प्रभावित कर रहे है। 

अदालत ने केंद्र सरकार से ड्रग्स एक्ट के नियम 170 के तहत कार्रवाई नहीं करने पर जवाब मांग लिया है। जस्टिस हिमा कोहली तथा जस्टिस अहसानुद्वीन अमानुल्लाह की पीठ ने पतंजलि के भ्रामक विज्ञापन मामले में दाखिल आईएमए की याचिका पर सुनवाई करते हुए साफतौर पर कहा कि कोर्ट के निशाने पर कोई कंपनी या व्यक्ति नहीं है। यह लोगों के साथ जुड़ा मुद्दा है, इसलिए उन्हें पता होना चाहिए कि वे किस तरफ जा रहे है। कैसे और क्यों गुमराह किया जा सकता है। अधिकारी कैसे काम कर रहे है। 

उधर, आईएमए के शीर्ष अधिवक्ता से अदालत ने कहा कि अगर आप किसी पर उंगली उठाते है तो 4 उंगलियां आपकी तरफ भी जाती है। कई प्रकार की आईएमए के पास शिकायत आई होगी। अधिवक्ता ने कहा कि हम उसकी तरफ भी ध्यान देंगे। कोर्ट ने इस मामले में राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी) को भी पक्षकार बनाया। 

100% LikesVS
0% Dislikes