CHANDIGARH—-खाकी के 4 अधिकारियों पर C.B.I की बड़ी कार्रवाई पैसे लेकर झूठ को सच में बदलने का करते थे काम

CREATOR: gd-jpeg v1.0 (using IJG JPEG v80), quality = 75

वरिष्ठ पत्रकार.चंडीगढ़।

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने पुलिस के 4 भ्रष्ट पुलिस अधिकारियों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की। यह सभी भ्रष्ट अधिकारी चंडीगढ़ में अलग-अलग थाना में तैनात थे। इसमें एक सेवानिवृत्त एसपी रैंक का अधिकारी भी शामिल था। सभी कथित अपराधियों को सीबीआई ने मामला दर्ज करने के उपरांत पकड़ लिया है। कुछ तो फरार होने की फिराक में थे, लेकिन सीबीआई ने उन्हें भी दबोच लिया। प्राथमिक जांच में सामने आया कि यह सभी पैसे लेकर झूठे केस को सच बना देते थे। सीबीआई जांच पड़ताल में यह सब पता लगा है। सीबीआई अदालत में पेश कर एक सप्ताह का रिमांड हासिल कर सकती है। सूत्रों से पता चला है कि इनमें पंजाब का एक कमिश्नर भी शामिल है। उसके खिलाफ पूर्व राज्यपाल सीबीआई को पत्र लिख चुके है। उसकी फाइल भी खुल सकती है। बताया जा रहा है कि उसके खिलाफ किसी समय बड़ी कार्रवाई हो सकती है। पता चला है कि वह प्रदेश सरकार का बेहद करीबी भी है। उसे चंडीगढ़ पुलिस में बड़े पद के लिए प्रदेश सरकार ने खुद सिफारिश की थी।

पता चला है कि सीबीआई की वीरवार सुबह से देर रात तक कार्रवाई चलती रही। इस कार्रवाई को काफी गोपनीय तरीके से अंजाम दिया गया। भ्रष्ट पुलिस अधिकारियों के घर तथा कार्यालय में एक-साथ अलग-अलग टीम ने दबिश दी। किसी को भीतर जाने की अनुमति नहीं दी गई। हर प्रकार से रिश्वत से जुड़े रिकार्ड को काफी बारीकी से खंगाला गया। सूत्रों से पता चला है कि सीबीआई के हाथ इन कथित अपराधियों के रिश्वत से जड़े पक्के सबूत हासिल हुए। कैसे वे लोग अपराध को छुपाने के लिए पैसा लेते रहे है। एक मामला , किसी बड़े अधिकारी का नाम सामने आने पर उसे बचा लेने का प्रमाण भी हाथ लगा है। पता चला है कि उक्त अधिकारी उद्यम विभाग का बड़ा अधिकारी था। उसने एक बहुत बड़े शॉपिंग माल को बिना नियमों की परवाह किए उसे कानूनी तौर पर इज्जात दे दी थी। उक्त अधिकारी का नाम पुलिस के पास पहुंचा तो पुलिस के भ्रष्ट अधिकारियों ने उसका नाम बाहर करने के लिए मोटी रिश्वत खाई। 

सीबीआई सूत्रों से पता चला है कि इस मामले में आने वाले दिनों में अन्य गिरफ्तारी भी हो सकती है। सूत्रों से पता चला है कि पंजाब में पुलिस में कार्यरत एक बड़े अधिकारी के खिलाफ भी कार्रवाई हो सकती है। क्योंकि, उक्त मामले में इस अधिकारी के खिलाफ राज्यपाल ने सीबीआई को जांच करने के लिए आदेश दिए थे। एक पत्र राज्यपाल ने सीबीआई को जारी किया था। उक्त अधिकारी राज्य सरकार का लाडला भी बताया जा रहा है। किसी जिला पुलिस में आयुक्त है। 

100% LikesVS
0% Dislikes