PUNJAB…खाकी को पगार देने के लिए सरकारी खजाना खाली, दो-वक्त की रोटी को तरस रहे पुलिस मुलाजिम

VINAY KOCHHAR.अमृतसर।

दिन-रात लोगों की सेवा करने वाली पंजाब पुलिस को इस माह की पगार तक नहीं मिली है। विभागीय सूत्रों के मुताबिक, सिर्फ 50 फीसद को ही पगार मिली है, शेष की पगार अभी तक नहीं उनके खाता में नहीं डाली गई। पुलिस मुलाजिम को पगार नहीं मिलने की वजह से वह 2 वक्त की रोटी को तरस रहे है। उनके मुताबिक, इस पगार से बड़ी मुश्किल में घर का गुजारा चलता है, लेकिन, इस माह पगार नहीं मिलने की वजह से घर का बजय एक दम डगमगा गया है। विभागीय सूत्रों से पता चला है कि मुलाजिमों को उनकी पगार देने के लिए सरकारी खजाना खाली हो चुका है। एक रिपोर्ट बनाकर भेजी है, शायद कोई न कोई समाधान अवश्य निकलेंगा। बता दें कि अमृतसर में पंजाब पुलिस विभाग में लगभग 5 हजार का पुलिस स्टाफ है। उनमें सिर्फ 50 फीसद को पगार मिल पाई। 

पंजाब पुलिस देश भर में अपनी काबिलियत की वजह से जानी जाती है। मुश्किल से मुश्किल अपराध को काबू पाने में इनका देश में  पहला स्थान है। काले दौर में आतंकवाद को खत्म करने में पंजाब पुलिस का अहम रोल रहा। कई पुलिस जवान तथा अधिकारियों ने अपनी जान कुर्बान कर दी। उनकी शहादत की वजह से पंजाब में हर नागरिक अब चैन की नींद सो पा रहा है। शायद, पंजाब पुलिस के दृढ़ कदम नहीं होते तो पंजाब की हालात काफी खराब हो सकते थे। इतने बलिदान देने वाली पंजाब पुलिस को अगर वेतन समय पर नहीं मिल पाए तो सरकार के लिए इससे बड़ी शर्म की बात क्यों हो सकती है। फिलहाल, इस मामले को लेकर विभाग के बड़े अधिकारियों ने चुप्पी साध ली हैं, क्योंकि मामला राज्य सरकार के साथ जुड़ा हुआ है। यहां पर यह सवाल भी खड़ा होता है कि प्रदेश में आप सरकार हमेशा ही दावा इस बात का करती है कि पुलिस के लिए कई सराहनीय कदम उठाए है, लेकिन, सच्चाई तो यह है कि यह प्रकार से सरकार का लोक दिखावा है।  जानबूझकर पुलिस मुलाजिमों को वेतन नहीं देकर तंग परेशान किया जा रहा है।  

24 घंटे ड्यूटी..फिर भी पगार के मामले में हाथ खाली

पंजाब का पुलिस विभाग एक ऐसा विभाग है, जो कि 24 घंटा जनता की सेवा में लगा रहता है। हमेशा सामाजिक जिंदगी से दूर रहने वाला पुलिस विभाग के लिए कोई दिन-रात नहीं हैं, उसके लिए हर दिन एक जैसा होता है। गर्मी हो या सर्दी , तेज हवाओं के बीच एक पुलिस मुलाजिम अपनी ड्यूटी पूरे कर्तव्य के साथ निभाता है। कई बार ऐसा समय भी आता है कि वे लोग अपने परिवार से मुलाकात किए काफी अर्सा गुज़र जाता है।  बिना रोटी, भूखे प्यासे जनता के सेवा में पुलिस अपना काम करती है। उसके बावजूद वेतन नहीं मिलना सरकार की कार्यप्रणाली पर बड़ा सवाल खड़ा होता है। 

इस विभाग में आ रही अड़चन

ता चला है कि नीचे पुलिस विभाग द्वारा पुलिस कर्मचारियों की वेतन का सारा रिकार्ड खजाना विभाग में भेज दिया गया। विडंबना खजाना विभाग से आ रही है। उनके मुताबिक, सरकार के द्वारा अभी तक पैसे जारी नहीं किए गए। जिस वजह से वेतन दे पाने में समस्या आ रही है। 

94% LikesVS
6% Dislikes