PUNJAB…..मसीहा का पेशा समझा जाने वाला DOCTOR निकला CHEATER….PATIENT से लाखों ऐंठ कर दिया गलत OPERATION, CASE दर्ज

वरिष्ठ पत्रकार. लुधियाना। 

एक चिकित्सक की बड़ी लापरवाही सामने आई। रोगी का गलत ऑपरेशन करने का संगीन आरोप लगा है। मेडिकल बोर्ड की रिपोर्ट तथा पुलिस की जांच पड़ताल उपरांत सर्जन के खिलाफ विभिन्न धाराओं के अधीन मामला दर्ज कर लिया। फिलहाल, चिकित्सक फरार बताया जा रहा है। गिरफ्तारी के लिए पुलिस छापेमारी कर रही है। आरोप लगा है कि रोगी को पथरी की शिकायत थी। पथरी रोगी के बाईं किडनी में थी, जबकि , चिकित्सक ने दाईं की किडनी की सर्जरी कर दी। मामला तब संज्ञान में आया जब रोगी की दर्द बरकरार रही तो टेस्ट कराए तो उसमें पता चला कि सर्जरी ही गलत हुई। उधर, चिकित्सक ने इस मामले में अपना बचाव करते कहा कि पुलिस ने गलत मामला दर्ज किया। 

दरअसल, वर्तमान में चिकित्सा का पेशा काफी प्रलोभन तरीके का हो चुका है। उनके मुताबिक, पैसा ही सब कुछ है, रोगी उनके लिए कुछ नहीं है। साल दर कई ऐसे मामले सामने आ रहे है कि चिकित्सकों की लापरवाही से रोगी अपनी जान गंवा रहे है। किसी समय इस पेशे वालों को लोग तथा रोगी भगवान से कम नहीं आकते रहे है। अब चिकित्सकों ने पैसा ही सब कुछ बना लिया। लुधियाना के मामले ने इस बात को साबित भी कर दिखाया। रोगी की जिंदगी तथा कारोबार सब कुछ एक तरह से समाप्त हो चुका है। बची खुची जिंदगी इधर-उधर भटक कर गुजार रहा है। जबकि, चिकित्सक को अपनी गलती पर बिल्कुल पछतावा नहीं है, उल्टा पुलिस कार्रवाई को गलत ठहराते हुए केस करने की धमकी दे रहे है। 

क्या था पूरा मामला

मामला, वर्ष 2022 का है। कारोबारी विनित खन्ना को सीने में दर्द हुआ तो वह निजी अस्पताल पहुंच गए। निजी अस्पताल के चिकित्सक के कहने पर टेस्ट करवाया। रिपोर्ट पढ़ने के उपरांत चिकित्सक ने रोगी को बताया कि किडनी में पथरी है। इसका तुरंत ऑपरेशन करना होगा। सर्जरी के लिए चिकित्सक ने लाखों रुपए रोगी से ऐंठ लिए। थोड़ी देर के उपरांत दर्द फिर से आरंभ हो गया। दवा खाकर राहत मिली जाती है लेकिन, दर्द बरकरार रही। अन्य जगह से टेस्ट कराया तो सच्चाई सामने आई कि सर्जरी गलत की गई। पथरी दाईं तरफ थी। 

मेडिकल बोर्ड में शिकायत की

रोगी ने शिकायत मेडिकल बोर्ड को दी। मेडिकल बोर्ड द्वारा एक कमेटी का गठन किया। टीम ने सारे पहलू पर अपनी जांच को आरंभ किया। जांच पड़ताल में सामने आया कि वाक्य ही चिकित्सक द्वारा की गई सर्जरी गलत है। उसके उपरांत पुलिस को रिपोर्ट दी गई। पुलिस ने रोगी के बयान पर चिकित्सक के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया। 

100% LikesVS
0% Dislikes